October 3, 2023 12:39 am

October 3, 2023 12:39 am

मऊ:भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा जनपद कार्यालय पर बाबा साहब के छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई

डा. भीमराव अंबेडकर के पुण्यतिथि के उपलक्ष में मऊ नगर पालिका के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा जनपद कार्यालय पर बाबा साहब के छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई तथा उन्हें याद करते हुए महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया।
भाजपा जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार गुप्ता ने डा.अम्बेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब एक सामाजिक कार्यकर्ता, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे जिनका स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भारत के भविष्य को संवारने में अभूतपूर्व योगदान था।
यह दिन भारत के राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में व्यापक रूप से मनाया जाता है। संविधान के मुख्य वास्तुकार होने के नाते, डॉ. अंबेडकर जनता और राजनीतिक महकमे के लोगों के बीच सम्मान और प्रतिष्ठा का स्थान रखते हैं।

महापरिनिर्वाण दिवस मनाना बाबासाहेब के कार्यों के बारे में हमें भावी पीढ़ी के साथ-साथ आगे बढ़ने के बारे में भी बताता है। जितना हम उनके बारे में जानते हैं उतना ही हम उनका सम्मान करते हैं।

यह बेहद ही महत्वपूर्ण है कि हम बाबासाहेब की दृष्टि को पहचानें और समान तथा न्यायपूर्ण समाज के लिए प्रयास करें क्योंकि उन्होंने इसी की कल्पना की थी। कुल मिलकर, यह समारोह जनता के बीच सौहार्द बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे बाबासाहेब के दृष्टिकोण और विचारों को याद करते हैं और उसे स्वीकार करते है।
यह बेहद ही महत्वपूर्ण है कि हम बाबासाहेब की दृष्टि को पहचानें और समान तथा न्यायपूर्ण समाज के लिए प्रयास करें क्योंकि उन्होंने इसी की कल्पना की थी। कुल मिलकर, यह समारोह जनता के बीच सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डॉ. बी. आर. अम्बेडकर उन दुर्लभ व्यक्तित्वों में से एक थे जिन्होंने भारत और भारतीय समाज के भविष्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत में आज दलितों को अधिकार दिलाने के लिए इन्होंने संघर्ष किया।
न केवल दलित, बल्कि उन्होंने किसी के भी अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी, जिसे बराबरी के हक़ से वंचित रखा गया। उनका यह अच्छा काम यहीं नहीं रुका और वे भारत के संविधान के मुख्य वास्तुकार भी थे।
इस अवसर पर मुन्ना दुबे,नूपुर अग्रवाल,अजय सिंह,आनंद चौधरी,मनीष मद्धेशिया,दुर्गेश सिंह,आशुतोष राय,हैप्पी राय,सूरज चौहान,आकाश मल्ल,राधेश्याम समेत अनेकों कार्यकर्ता मौजूद रहे। भवदीय कृष्ण कान्त राय जिला मीडिया प्रभारी भा ज पा मऊ

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?