February 26, 2024 10:38 pm

February 26, 2024 10:38 pm

हेल्थ एटीएम से स्वास्थ्य परीक्षण जाँच, डाक्टर, परामर्श सब नि:शुल्क

घोसी, मु.गोहना और फतेहपुर मंडाव में उपलब्ध है यह मशीन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में हेल्थ एटीमए लगाएं जाएंगे, जिससे लोग अपने स्वस्थ्य का परीक्षण मुफ्त में करा सकेंगे। यूपी सरकार ने हेल्थ एटीएम लगाने के लिए जिले के सभी कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) केन्द्रों पर जगहों का निर्धारण करने के साथ उन्हें स्थापित करने का निर्देश दिया है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेश अग्रवाल ने दी।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि हेल्थ एटीएम पर जाकर लोग अपनी कई बीमारियों की जांच रिपोर्ट को ले सकेंगे। घोसी, मुह्म्दाबाद गोहना, लगाये जा चुके हैं और फतेहपुर मंडाव में हेल्थ एटीएम लगाए जाने की तैयारी है। आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों का हेल्थ चेकअप करने के लिए ही ऐसे एटीएम जिले के सभी सीएचसी केन्द्रों पर स्थापित किए जा रहे हैं। हेल्थ एटीएम लगने से 50 से ज्यादा पैरामीटर की जांच हो सकेगी जिसमें ब्लड प्रेशर, ग्लूकोज, शरीर का तापमान और ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल, बॉडी वॉटर, फैट, बोन मास इंडेक्स, फैट फ्री वेट, बॉडी प्रोटीन और विजन टेस्ट आदि करवा सकते हैं।  

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरएन सिंह ने बताया कि एटीएम शब्द सुनते ही सबके दिमाग में पैसे निकालने वाली मशीन की तस्वीर आ जाती है। हेल्थ एटीएम के बारे में तो सभी थोड़ा कंफ्यूज हो जाएंगे। यह हेल्थ एटीएम एक तरह की मशीन ही है। यह मशीन पैथोलॉजिकल टेस्ट करने में सक्षम है, इसके अलावा, हेल्थ एटीएम से आपको बिना कोई पैसा चुकाए दवाई भी मुफ्त मिल सकती है। हेल्थ एटीएम से आप बीपी और शुगर जैसी तमाम बीमारियों की निःशुल्क जांच करवा सकते हैं।

डॉ आरएन सिंह ने बताया कि हेल्थ एटीएम को निजी, वॉक-इन-मेडिकल कियोस्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिसमें चिकित्सा उपकरण लगे होते हैं, जिसकी मदद से लाभार्थी बेसिक कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पल्मोनरी टेस्टिंग, गाइनोकोलॉजी, बेसिक लैबोरेटॉरी टेस्टिंग करा सकते हैं और इसके साथ ही इसमें आपातकालीन सुविधाओं के साथ एक मेडिकल अटेन्डेंट भी होता है। इस हेल्थ एटीएम को लगाने में 4.80 लाख का खर्च आता है, जिसे जिले के डाइग्नोसिस सेंटरों के सहयोग से घोसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया गया है, जिसका मधुबन के विधायक रामविलास चौहान द्वारा शुभारंभ किया गया। वहीं आईएमए के सहयोग से सीएचसी मुह्म्दाबाद गोहना में लगाया जा रहा है जिसका लोकार्पण मंत्री एके शर्मा द्वारा किया जाना है। साथ ही रेड क्रास के सहयोग से सीएचसी फ़तेहपुर मंडाव में हेल्थ एटीएम लगाया जाना है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?