February 26, 2024 11:40 pm

February 26, 2024 11:40 pm

नवरात्रि पर भक्तों को तोहफा: Irctc चलाएगा ये दो खास ट्रेनें, वैष्णो देवी के होंगे दर्शन, जानें किराया

26 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र पर माता वैष्णो देवी के भक्तों को रेलवे ने तोहफा दिया है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) 25 व 30 सितंबर को दो भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जाएगी। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 व 30 सितंबर की शाम 7 बजे भारत गौरव ट्रेन कटरा के लिए रवाना होगी। सभी सुख सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में यात्री गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला कैंट, सरहिंद व लुधियाना से अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक इन पांच दिवसीय यात्रा के दौरान यात्रियों को ट्रेनों में शाकाहारी भोजन, बसों के जरिये पर्यटन स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। 

 

अधिकारियों का कहना है कि अगर पठानकोट में भी 50 बुकिंग होती हैं तो यहां विशेष ठहराव किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर उपलब्ध है।

‘देखो अपना देश’ योजना के तहत की गई पहल

आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के तहत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में मनोरंजन व इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। 

स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था है। सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों के जरिये पर्यटन स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

यह रहेगा किराया

आईआरसीटीसी चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक एमपीएस राघव ने बताया कि वैष्णो देवी की चार दिन व पांच रात्रि की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 13 हजार 790 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। अगर दो जनों का संयुक्त टिकट बनवाया जाता है तो प्रति व्यक्ति 11 हजार 990 रुपये चुकाने होंगे। 

Source link

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?