February 27, 2024 12:13 am

February 27, 2024 12:13 am

जिलाधिकारी ने एयर कंडीशन मशरूम उत्पादक यूनिट का निरीक्षण कर उत्पादन से जुड़ी जानकारियों को किया साझा।

बेहतर आमदनी एवं रोजगार के दृष्टिगत जनपद के किसानों को मशरूम उत्पादन हेतु प्रोत्साहित करने की दी सलाह।

आज जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार ने ग्राम बहरीपुर में संचालित एयर कंडीशन मशरूम उत्पादक यूनिट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मशरूम उत्पादक यूनिट के स्वामी कुशाग्र विक्रम सिंह से मशरूम उत्पादन से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारियों को साझा किया। मौके पर उपस्थित कृषि उपनिदेशक ने बताया कि इस एयर कंडीशन मशरूम उत्पादक इकाई के दो चैंबरों से एक चक्र में 3 हजार बैग के माध्यम से एक लगभग 6 हजार किलोग्राम मशरूम का उत्पादन हो सकता है। एक चक्र पूरे होने में कुल 40 दिन लगते हैं, इस प्रकार पूरे 1 साल में 9 चक्रों में मशरूम उत्पादन का कार्य किया जा सकता है, जिससे लगभग 54 हजार किलोग्राम मशरूम का उत्पादन हो सकता है। दो चैंबर वाले एयर कंडीशन मशरूम उत्पादक यूनिट की स्थापना की प्रारंभिक लागत लगभग 20 लाख रुपए होती है।
जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को जनपद के किसानों को अच्छी आमदनी के दृष्टिगत मशरूम उत्पादन हेतु प्रेरित करने को कहा, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। साथ ही रोजगार को भी बढ़ावा मिल सके। उन्होंने उपनिदेशक कृषि को इस संबंध में विकास खंड स्तर पर किसानों के साथ बैठक कर उन्हें मशरूम उत्पादन के लिए प्रेरित करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक मशरूम उत्पादन से जनपद इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा और भविष्य में यहां से निर्यात की संभावना भी बनेगी,साथ ही मशरूम उत्पादन से जुड़े किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश पांडे, उपनिदेशक कृषि एसपी श्रीवास्तव, जिला उद्यान अधिकारी संदीप गुप्ता एवं संबंधित मशरूम उत्पादक यूनिट के मालिक उपस्थित रहे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?