February 26, 2024 11:52 pm

February 26, 2024 11:52 pm

देश के आगामी 25 वर्षों का दिशा- दशा तय करेगा अमृत काल बजट-प्रभारी मंत्री

-निर्बल, असहाय, गरीब किसान एवम् राष्ट्र को समर्पित अमृत काल बजट

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट कोई आम बजट नहीं बल्कि अमृत काल बजट है। जो गरीब, किसान, समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति, महिलाओं व देश कल्याण को समर्पित बजट है। यह बजट देश के आगामी 25 वर्षों की दशा व दिशा तय करेगा। जिस समय देश आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहा होगा तब देश विश्व के विकसित देशों में शामिल हो चुका होगा। उपरोक्त बातें उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री व प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा।
बुधवार को जिला पंचायत सभागार में इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधियों को अमृत काल बजट के तहत संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि बजट के महत्व को आम जनता में पहुंचाना सरकार की एक पवित्र मंशा है। उसी क्रम में हम आपके साथ हैं। उन्होंने सम्बोधन के शुरू में ही विपक्ष पर हमलावर होते हुए कहाकि इस बजट के खिलाफ बोलने के लिए विपक्ष के पास कुछ बचा नहीं है। लिहाजा विपक्ष तथ्यहीन बातें करके सदन से भाग रहा है। उन्होंने कहाकि यह पहला बजट है जब खुद मीडिया हाउस यह मानने को तैयार है कि इस बजट में कहीं से कोई राजनीति नहीं हुई है। जबकि देश के कई प्रदेशों में शीघ्र ही चुनाव होने वाले हैं। उसके बावजूद यह बजट लोक कल्याण को समर्पित माना जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए अनिल राजभर ने कहाकि हम गौरवान्वित हैं कि हमारी चार योजनाएं एक जिला एक उत्पाद, आकांक्षी जनपद, आकांक्षी विकासखंड व गोबर धन योजना को प्रधानमंत्री द्वारा सराहना ही नहीं की गई बल्कि उत्तर प्रदेश के इस योजनाओं को समूचे देश में लागू करने का निर्णय लिया गया।
उन्होंने कहा कि निर्बल असहाय को समर्पित यह बजट जिसमें प्रधानमंत्री आवास में 66% की वृद्धि, आदिवासियों के लिए समर्पित एकलव्य एकल विद्यालय के बजट में 13% की वृद्धि, आधी आबादी के लिए स्वयं सहायता समूह व कृषि क्षेत्र में बजट की बढ़ोतरी यह साबित करती है कि 2025 तक सब को आवास उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। गरीबों के सपनों को मूर्त रूप देने के लिए काम कर रही मोदी सरकार में जन भावनाओं का पूरा ख्याल रखा गया। इसके साथ ही रक्षा बजट में भारी बढ़ोतरी सुरक्षित राष्ट्र का संकल्प स्थापित करता है। वही कृषि क्षेत्र में बजट की बढ़ोतरी किसानों की खुशहाली के साथ ही रेल के क्षेत्र में बजट की भारी बढ़ोतरी से भारतीय रेल शीघ्र ही विश्वस्तरीय रेल की सुविधाएं स्थापित हो सकेंगी। उन्होंने कहा समूचे दुनिया में देश के बजट की सराहना हो रही है। जिस देश ने हमें वर्षों तक गुलाम बनाकर रखा, उस ब्रिटेन को भी हमने पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बने हैं। यह अमृत काल का बजट हमें मजबूत अर्थव्यवस्था वाली श्रेणी में तीसरे स्थान पर ले जाएगा। विपक्ष द्वारा अदानी प्रकरण का मुद्दा उठाए जाने के सवाल पर श्री राजभर ने कहा कि विपक्ष तथ्यहीन व निराधार राजनीति कर रहा है। उनके पास कोई मुद्दा नहीं रह गया। लिहाजा पिछले कई वर्षों से प्रत्येक वर्ष बजट सत्र व अन्य सत्रों के दौरान कोई एक शिगूफा छोड़ कर सदन से भागने का काम किया जाता है। जबकि विपक्ष चाहे तो स्वस्थ चर्चा कर सदन के माध्यम से अपनी बात पूरे देश तक पहुंचा सकता है।
मीडिया से संवाद के उपरांत माननीय मंत्री महोदय जी द्वारा आर एस प्लाजा में आम जनमानस के साथ अमृत काल के बजट पर चर्चा की गई इस दौरान भी माननीय मंत्री जी ने भारत सरकार के अमृत काल के बजट में देश के विकास एवं आम जनों को दी गई सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा की।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?