February 26, 2024 10:36 pm

February 26, 2024 10:36 pm

मऊ:युवाओं के प्रेरणा स्रोत युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को नेहरू युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में सर्वोदय स्नातकोत्तर महाविद्यालय घोसी के सभागार में धूमधाम से मनाया गया ।

युवाओं के प्रेरणा स्रोत युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को नेहरू युवा केंद्र मऊ के तत्वावधान में सर्वोदय स्नातकोत्तर महाविद्यालय घोसी के सभागार में धूमधाम से मनाया गया । उद्घाटन समारोह में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वंदना पांडेय ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए तथा दीप प्रज्वलित कर 19 जनवरी तक आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय युवा सप्ताह का शुभारंभ किया । उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि रुचिनां वैचित्र्यादृजुकुटिलनानापथजुषाम् । नृणामेको गम्यस्त्वमसि पयसामर्णव इव ।।
जैसे विभिन्न नदियाँ भिन्न भिन्न स्रोतों से निकलकर समुद्र में मिल जाती हैं उसी प्रकार हे प्रभो! भिन्न भिन्न रुचि के अनुसार विभिन्न टेढ़े-मेढ़े अथवा सीधे रास्ते से जानेवाले लोग अन्त में तुझमें ही आकर मिल जाते हैं। यह एक ऐसे व्यक्ति थे जो कभी भारत से बाहर नहीं गए। किन्तु उन्होंने गरीबों और रोगग्रस्तों के सेवा के लिए कई साल बिताए थे और अपनी आत्मा के अन्तःकरण से पूरी तरह से प्रभावित होकर सम्मलेन को संबोधित कर रहे थे ।
इस अवसर पर उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन आदर्श व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विभिन्न दृष्टिकोण से चर्चा किया स्वामी विवेकानंद के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर डॉक्टर धनंजय शर्मा, डॉक्टर विवेक कुमार यादव, डॉक्टर संजय राय, डॉ चंदन तिवारी, डॉ नवनीत उपाध्याय ने प्रकाश डाला कार्यक्रम के दौरान 21वीं सदी में स्वामी विवेकानंद के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रथम स्थान मोहम्मद मजहर तथा दूसरा स्थान देवेंद्र पांडेय तथा तीसरा स्थान अमृता पांडेय को प्राप्त हुआ । इस कार्यक्रम में युवा मंडल मझवारा के सचिव गुलाब कुमार तथा राष्ट्रीय युवा स्वयसेवक चन्दन गुप्ता का सहयोग रहा ।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?